herb plants

सर्दियां आते ही बागवानी का शौक रखने वालों के लिए एक शानदार मौका होता है कि वो अपने बगीचे को नई ताजगी से भर दें। इस मौसम में कुछ खास जड़ी-बूटियां (हर्ब्स) उगाई जा सकती हैं जो न सिर्फ आपके बगीचे को खूबसूरत बनाती हैं बल्कि आपके खाने को भी ज्यादा स्वादिष्ट और सेहतमंद बनाती हैं। तो आइए जानते हैं सर्दियों में कौन-कौन सी 10 बेहतरीन हर्ब्स के बीज आप उगा सकते हैं।

1. धनिया (Coriander)

धनिया हर घर में इस्तेमाल होने वाली जड़ी-बूटी है, और सर्दियों में इसे उगाना बेहद आसान होता है। बस इसके बीज मिट्टी में डालें और थोड़ी सी देखभाल करें। कुछ ही दिनों में आपको हरी-भरी धनिया की पत्तियां मिलेंगी, जो सलाद और चटनी में जान डाल देंगी।

2. अजवाइन (Carom Seeds)

अजवाइन के बीज सर्दियों में खूब अच्छे से उगते हैं। ये न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाएंगे बल्कि पाचन के लिए भी बेहतरीन होते हैं। इसकी पौधों की देखभाल भी ज्यादा मुश्किल नहीं होती, इसलिए इसे अपने बगीचे में जरूर जगह दें।

3. तुलसी (Basil)

तुलसी हर भारतीय घर में खास जगह रखती है। सर्दियों में तुलसी के बीज को उगाना फायदेमंद होता है। इसके पत्ते सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और ये सर्दियों की ठंडक में भी खूब अच्छी तरह पनपती है।

4. पुदीना (Mint)

पुदीना का नाम सुनते ही ताजगी का एहसास होता है, है ना? सर्दियों में इसे उगाना बहुत ही आसान है। इसके बीज से जल्द ही हरे-भरे पौधे उग जाते हैं, और फिर आप इसकी पत्तियों से चाय, चटनी और सलाद का मजा ले सकते हैं।

5. मेथी (Fenugreek)

सर्दियों में मेथी के बीज उगाना एक बेहतरीन विकल्प है। ये पौधे बहुत जल्दी बढ़ते हैं और खाने में इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। साथ ही, ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

6. सौंफ (Fennel)

सौंफ के बीज सर्दियों में उगाने के लिए बेहतरीन होते हैं। सौंफ की पत्तियां और बीज दोनों ही खाने में इस्तेमाल होते हैं। ये पौधा पाचन में भी मदद करता है और बगीचे में खूबसूरती जोड़ता है।

7. रोजमेरी (Rosemary)

अगर आपको विदेशी जड़ी-बूटियां उगाने का शौक है तो रोजमेरी एक बेहतरीन विकल्प है। सर्दियों में इसके बीज उगाएं और फिर इसकी खुशबूदार पत्तियों से अपने व्यंजनों में जान डालें।

8. थाइम (Thyme)

थाइम एक और विदेशी जड़ी-बूटी है जिसे सर्दियों में उगाया जा सकता है। इसके बीज बहुत जल्दी अंकुरित होते हैं और ये ठंडे मौसम में भी अच्छी तरह से बढ़ता है।

9. ओरेगानो (Oregano)

ओरेगानो का नाम सुनते ही पिज्जा का ख्याल आता है, है ना? सर्दियों में इसे उगाना एक अच्छा विचार हो सकता है। इसके बीज से उगाए पौधे आपके किचन के लिए ताजगी से भरपूर मसाला बनेंगे।

10. सैलरी (Celery)

सैलरी की पत्तियां और डंठल खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं। सर्दियों में इसके बीज उगाना काफी आसान होता है और ये पौधा जल्दी बढ़ता है। सूप और सलाद में इसका इस्तेमाल बहुत होता है।

herb plants garden

सर्दियों का मौसम बागवानी के लिए एक शानदार मौका है। ये जड़ी-बूटियां न सिर्फ आपके बगीचे को हरा-भरा बनाएंगी बल्कि आपके खाने को भी ज्यादा पौष्टिक और स्वादिष्ट बनाएंगी। इनके बीज आपको आसानी से मिल जाएंगे, और इन्हें उगाना भी बहुत सरल है। तो इस सर्दी अपने बगीचे में इन हर्ब्स को जगह दें और ताजगी का आनंद लें!

Basil benefitsCoriander seedsEasy gardening tipsEasy herbs to growFenugreek seedsGardening tipsMint growing tipsRosemary plantingThyme careWinter gardeningWinter herbs

Leave a comment